जब जब प्यार पे पहरा हुआ है, ये इश्क और भी गहरा हुआ है.

ये इश्क उस ऐसे इंसान से है जिसके नाम से भारत को जाना जाता है, गांधी.

आज के भारत में सबसे ज्यादा मुश्किल है- किसी को प्यार करना. लगातार नफरत बढ़ती जा रही है. अगर केरल के किसी मुस्लिम लड़के ने हिंदू लड़की से प्यार किया है, तो इसके विरोध में उत्तर प्रदेश में किसी की जान जा सकती है. जा ही रही है. अगर किसी मुस्लिम ने देश से प्यार दिखाया, तिरंगे से प्यार दिखाया, रिपब्लिक डे से प्यार दिखाया, तो किसी की जान जा सकती है. गई है. अगर किसी हिंदू ने मुस्लिम समाज के प्रति प्यार दिखाया, तो उसकी जान जा सकती है, गई है. पर ऐसे ही वक्त में गांधी से प्यार बढ़ता जायेगा. कुछ दिन ऐसे ही चला तो बिना गांधी का नाम लिये हम कोई बात ही नहीं कर सकते.

क्योंकि सच बोलने से डर लगने लगा है. जज कैसे मरा, इसकी सच्चाई पर कोई बोल नहीं रहा. जो है वो है, छुपाना क्या. कहीं करप्शन के चार्ज लग रहे हैं, तो छुपाना क्या. ये गांधी से ही तो सीखा जा सकता है कि मन में कोई चोर रखे बगैर सीधा बता दो कि मैं क्या सोच रहा हूं, क्या कर रहा हूं, क्या करने वाला हूं? जैसे बिहार और गुजरात में आंदोलन छेड़ने से पहले गांधी ने वहां के अफसरों को पहले ही बता दिया था कि मैं तो जा रहा हूं आंदोलन करने. आपको जो करना है, कर लो.

सबसे बड़ी बात है कि पोस्ट ट्रुथ के दौर में जब सब कन्फ्यूज हो जायेंगे, जब सब झूठ बोलेंगे, जब सब फैक्ट छोड़कर बस ये बातें करेंगे कि मुझे ये लगता है, तब गांधी की बात फिर सामने आयेगी. पहले खुद सही करो, खुद को तौलो फिर बोलो. आज हर कोई बस ये सोच के सामने वाले को गलत ठहरा रहा है कि मुझे ऐसा लगता है कि ये हुआ है, ये हुआ था. इसी चक्कर में राणा प्रताप हल्दीघाटी का युद्ध जीत चुके हैं. अलाउद्दीन खिलजी क्रूर वहशी शासक बन चुका है. अभी बहुत सारे लोग लपेटे में आयेंगे. गांधी भी आ चुके हैं. आते रहते हैं.

तो ऐसे वक्त में गांधी को भी गांधी के ही विचार बचायेंगे. सत्य और अहिंसा. चाहे कोई भी दौर हो, गांधी की ये दो बातें अक्षुण्ण रहेंगी. जीने का सहारा बनेंगी. शान से, इज्जत से, खुशी से.

_____________________________________________________________________

यह लेख आप कठफोड़वा.कॉम पर पढ़ रहे थे. आगे भी हमारे लेख और वीडियोज़ पाते रहने के लिये हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करें और यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें-

कठफोड़वा फेसबुक

कठफोड़वा ट्विटर

कठफोड़वा यूट्यूब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here